News Udgam

IND V/S AUS : टीम इंडिया के खिलाफ मैच खेलने मैदान में उतरा पंजाबी मुंडा, जाने आस्ट्रेलिया ने कैसे दी मंज़ूरी

INDIA V/S AUSTRALIYA, TANVEER SANGHA – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के आज आखिरी दिन में ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से भारतीय मूल निवासी लेग स्पिनर तनवीर संघा को खेलने का मौका मिला। तनवीर का परिवार भारत के पंजाब राज्य में रहने वाला है। तनवीर को ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल करने का पूरा श्रेय पूर्व स्पिनर फवाद अहमद को जाता है।

अभी तनवीर संघा सिडनी के दक्षिण-पश्चिम के उपनगर में रहते है उन्होंने अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी। बाद में उन्होंने अपनी प्रतिभा को पहचानी और एक लेग स्पिनर बनने का फैसला किया। संग को 18 साल की उम्र में न्यू साउथ वेल्स ब्लूज़ टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया T20 लीग बिग बैश में सिडनी थंडर टीम के लिए चुने गए।

साल 2020 में साउथ अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए तनवीर संघा को ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। इन अंडर 19 वर्ल्ड कप मैचों में तनवीर ने 12 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किये। तनवीर के क्रिकेट करियर ने यहां से एक अलग उड़ान भरी। इसके पश्चात साल 2023 में तनवीर को ऑस्ट्रेलिया की मुख्य टीम की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का अवसर प्राप्त हुआ।

अपने डेब्यू अंतरराष्ट्रीय मैचों मै तनवीर सांगा ने चार विकेट हासिल किये। इसी के साथ वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ se T20 इंटरनेशनल मैच के डेब्यू में तनवीर ने गेंदबाजी में सेकंड सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए जम्पा का स्थान ले सकते हैं तनवीर संघा

इस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम में प्रमुख स्पिनर गेंदबाज की भूमिका एडम जंपा निभा रहे हैं । वह आगामी वनडे वर्ल्ड कप टीम में भी शामिल है। ऐसे में यदि तनवीर संग अनफिट होते हैं तो ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए तनवीर संघा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

तनवीर संघा फैमिली –

तनवीर संग के परिवार को लेकर के बात की जाए तो तनवीर संघा के पिता जोगा संघा सिडनी में टैक्सी ड्राइवर का काम करते हैं, और इनकी माता उपनीत सिडनी में अकाउंटेड का काम करती हैं।

अन्य खबरें