News Udgam

बच्चों के नाम पर PPF में शुरू करे निवेश, टैक्स छुट में भी मिलेगा बढ़ा फायदा

अगर आप इन दिनों अपने बच्चे के नाम पर निवेश शुरू करने का प्लान बना रहे हैं। तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेट फंड बेस्ट आपशन हो सकता हैं। इस स्कीम में अभी 7 पॉइंट एक प्रतिशत सालाना ब्याज दिया जा रहा है। आप अपने बच्चे के नाम पर PPF अकाउंट खोल कर बिना किसी रिस्क के आसानी से उसके लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

इसमें निवेश करके आप टैक्स में भी सूट का फायदा ले सकते हैं हालांकि बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलने के कुछ खास नियम है। हम आपको उन नियमों के बारे में आगे चर्चा करेंगे।

एक व्यक्ति एक बच्चे के नाम पर खोल सकता हैं PPF अकाउंट –

एक व्यक्ति अपने नाम पर केवल PPF अकाउंट खुलवा सकता है। हालांकि व्यक्ति अपने पीएफ अकाउंट के अलावा नाबालिक बच्चों के नाम पर एक अन्य PPF खाता खुलवा सकता है। लेकिन यह ध्यान देने वाली बात यह है कि एक अभिभावक एक ही बच्चे का PPF खाता खोल सकता है!

नियमों के मुताबिक अगर किसी के दो बच्चे हैं तो एक नाबालिक बच्चे का PPF मां के नाम और दूसरे का पिता नाम पे खुलवा सकते है. माता पिता दोनो एक ही बच्चे के नाम पर माइनर पीपीएफ अकाउंट नहीं खुलवा सकते हैं!

बच्चा 18 साल का होने पे खुद कर सकता है अकाउंट हैंडल –

बच्चे के 18 साल का होने पर बच्चा हैंडल कर सकता है अकाउंट. नाबालिक बच्चों के स्टेटस माइनर से मेजर करने के लिए एप्लीकेशन देनी होगी । इसके बाद बच्चा 18 साल का होने पर अपना अकाउंट खुद से हैंडल कर सकता है विशेष मामलों में अकाउंट के 5 साल पूरे होने के बाद इसे बंद कराया जा सकता है जैसे कि बच्चे की उच्च शिक्षा या किसी बीमारी के इलाज आदि के पैसों की जरूरत पड़ने पर।

PPF एकाउंट मेच्योरिटी पीरियड –

PPF अकाउंट 15 साल के बाद मैचोर होता है। आप चाहे तो मैच्योरिटी के बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं । हालांकि अगर आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो इसे 5 – 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

PPF पर मिलता टैक्स छुट में लाभ –

PPF EEE की श्रेणी में आता है यानी योजना में किए गए पूरे नया निवेश पर आपको टैक्स छुट का लाभ मिलता है साथ ही इस योजना में निवेश से मिलने वाले ब्याज और निवेश की संपूर्ण राशि पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है। पीपीएफ इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले इंटरेस्ट की दर और 3 महीने में बदलती रहती है।

आसानी से तैयार कर सकते है बड़ा फंड –

इस स्कीम से आप हर महीने ₹1000 निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद ₹3,18000 मिलेंगे वहीं अगर ₹2000 महीना निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद 6,37000 मिलेंगे।

₹500 में खोल सकते हैं खाता पीएफ-

खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि ₹500 है। किसी वित वर्ष में न्यूनतम ₹500 जमा करने की जरूरत है जबकि अधिकतम निवेश सीमा डेढ़ लाख रुपए प्रति वर्ष तय की गई है लेकिन अगर माता-पिता का खुद का पीएफ अकाउंट भी है तो उनके खुद के अकाउंट से नाबालिक के पीपीएफ अकाउंट दोनों को मिलाकर अधिकतम डिपॉजिट लिमिटेड डेढ़ लाख रुपए सालाना ही रहेगी।

PPF अकाउंट कहा खोले –

पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं अकाउंट, एक PPF खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से खोला जा सकता है। हालांकि नियमों के अनुसार एक हिंदू अ विभाजित परिवार के नाम पर एक पीपीएफ अकाउंट नहीं खोला जा सकता है।

अन्य खबरें