News Udgam

राजस्थान मॉनसून अपडेट: जोधपुर, अजमेर, और अन्य कई शहरों में 3 इंच तक वर्षा, आज भी 11 जिलों में भारी बारिश का चेतावनी सिग्नल

news udgam

राजस्थान में मॉनसून प्रभाव से जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर, और अजमेर संभाग के कई जिलों में 1 से 3 इंच तक वर्षा हुई है। इससे खरीफ की फसलों को लाभ हुआ है।

मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 11 जिलों में तेज बरसात की चेतावनी जारी की है।अगस्त के महीने में, बारिश की कमी के कारण हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, और जोधपुर के कुछ इलाकों में फसलें सूख गई थीं। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, यह बरसात खरीफ की फसलों के लिए नई उम्मीद लाई है।

पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक वर्षा अजमेर के अरांई इलाके में हुई, जहां 71 मिमी की वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा, भरतपुर के सीकरी, बारां के शाहबाद, चित्तौड़गढ़ के कपासन, जयपुर के संभार, जोधपुर के शेरगढ़, उदयपुर के कानोड, और टोंक शहर में भी 2 इंच या उससे अधिक वर्षा हुई है। प्रतापगढ़, राजसमंद, डूंगरपुर, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, पाली, बांसवड़ा, हनुमानगढ़, और डूंगरपुर की तरह अन्य कई जिलों में भी गुजरी रात को बरसात हुई है।

झालावड़ इलाके में हुई तेज बरसात के कारण, कालीसिंध बांध का एक गेट सोमवार को खोल दिया गया और वहां से 840 क्यूसेक पानी का निकासी किया गया। इसी तरह, पाली के जवाई बांध, बांसवड़ा के माही बजाज सागर, और टोंक के बीसलपुर बांध में भी नई तरह से पानी आने लगा है। चित्तौड़गढ़ के जाखम बांध का जलस्तर भी बढ़कर 22.40 मीटर पर पहुंच गया है।

राजस्थान के प्रमुख पांच शहरों के आज के मौसम का स्वरूप

जयपुर: आज राजधानी में, आसमान पर बादल छाए रहेंगे और कई जगहों पर मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

जोधपुर: दिन में हल्की धूप होगी, लेकिन दोपहर के बाद आसमान पर बादल छाए सकते हैं और हल्की बारिश हो सकती है.

उदयपुर: बारिश हो सकती है. दिनभर बादल छाए रह सकते हैं और हल्की धूप भी निकल सकती है.

अजमेर: हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बीकानेर: हल्की बारिश होने की संभावना है.

अन्य खबरें