News Udgam

दोपहर को खाना खाने के बाद आती नीद : एनिमिया, डायबिटीज और फूड एलर्जी का संकेत तो नही, पॉवर नेप जरूरी

अक्सर दिन में खाना खाने के बाद नीद आती है या फिर जपकी आने लग जाती हैं। आराम से सोने का मन करता है। घर में रहने वाले लोगों के लिए यह कोई प्रॉब्लम नहीं है, लेकिन बार काम करने वाले के लिए यह एक बड़ी प्रॉब्लम हो सकती है.

ज्यादातर लोग लंच करने के बाद सुस्ती महसूस करते हैं बार बार आँख बंद हो जाती हैं. शरीर इस नीद के लिए जायदा समय नही मांगता हैं बस 15 मिनट का पॉवर नेप काफी होता है.

नीद आने का कारण –

खना पेट में जाने के बाद बॉडी के आंत भोजन को पचान शुरू कर देती है . इसकी वजह से बॉडी में ग्लूकोज लेवल कम हो जाता है. जिससे सुस्ती महसूस होने लगती है और नीद आती है.

अगर कोई वयक्ति खाने में जायदा सुगर खाता है तो उनकी बॉडी में ब्लड सुगर लेवल आचनक से बढ़ जाता है. इसकी वजह से वयक्ति को थकान महसूस होतीं हैं और नीद की झपकी आने लगती हैं.

गुल्कोज लेवल इधर उधर होने से नीद नही आती है कभी कभी हार्मोन लेवल गड़बड़ाने की वजह से भी नीद आने लगती है.

दरसल खाना खाने के बाद शरीर में सिरोटॉनिं का लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से व्यक्ती को सोने का मन करता है. सेरोटोनिन वो हार्मोन है बॉडी के फंक्शन कंट्रोल करता है. यह शरीर के एंटीडिप्रेसेंट फंक्शन कंट्रोल करता है.सेरोटोनिन प्रोटिन से बढ़ता है.

खाना खाने के बाद नीद और सुस्ती कैसे दूर करे –

अक्सर दिन में खाना खाने के बाद नीद आती है या फिर जपकी आने लग जाती हैं। दोपहर लंच के बाद यह परेशानी जायदा देखने को मिलती है.कुछ लोग इसे इंग्नोर कर देते है पर कभी कभी यह गंभीर बीमारियों की तरफ इशारा हो सकता है.

नीद भगाने के लिए अपनाये यह तरीके –

खाना खाने के बाद रोजाना थकान होती है. तो कुछ यह तरीके आजमाए. जिससे नीद कम और पूरे दिन एनर्जी बनी रहेगी. और इसके लिए लाइफ रूटीन और डाइट को भी बदले.

आजमाए यह कुछ तरीके –

  1. रात में भरपूर नीद लेवे.
  2. रोजाना एक्सरसाइज करे
  3. भूख से थोड़ा कम खाये.
  4. खूब पानी पिये.
  5. विटामिन और मिनरल लेवे.
  6. चाय और कॉफी कम पिवे.

ऐसी डाइट फॉलो करे जो पेट, इंसुलिन लेवल, ब्लड सुगर और दिमाग के लिए अच्छी हो. और डाइट में कार्ब, हाई फाइबर, CHO, और हेल्दी फैट जरूर शामिल करे.

अन्य खबरें