News Udgam

राजस्थान सरकार ने मांगे मानी तो कितना सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल? आइए जाने

राजस्थान में 2 दिन तक विरोध करने के बाद पेंट्रोल पंप संचालन अब अनिशितकाल के लिए हड़ताल पर चले गए हैं। अब राज्य के सभी पेट्रोल पंप बंद है, वाहन चालको के लिए मुश्किल बढ़ रही है। राजस्थान पेट्रोलियम फिलर्स संगठन ने 15 को हड़ताल को एलान किया और कहा कि 15 सितंबर सुबह 6 बजे से अनिशितकाल के लिए सभी पेंट्रोल बंद रहेंगे, रेट कम मांग को लेकर के राजस्थान में भयंकर दबाव दिख रहा है। राजस्थान के 6700 से अधिक पंप बंद है, और जिन गाड़ियों में पहले से ही कम पेंट्रोल था वो तो बंद हो चुकी हैं, जिससे और मुसीबत बढ़ गई है।

क्यो है हड़ताल और क्या है माँग –

पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि राजस्थान में वेट अधिक होने की वजह से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है और उनका यह भी कहना है कि पड़ोसी राज्यों में टैक्स कम होने की वजह से वहाँ तेल सस्ता बिक रहा है। इनकी वजह से लोग वहां से पेट्रोल खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। राजस्थान हाईवे से गुजरने वाले भारी वाहन संचालक पहले टंकी फुल करवा के राजस्थान में प्रवेश लेते हैं। उनकी मांग यह है कि वेट कम किया जाए और पंजाब के समान दर किया जाये।

आमजन से अपील –

राजस्थान पेट्रोलियम संगठन ने अपील करते हुए कहा कि यह एक आमजन की लडाई है। और उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस मे यह भी कहा की राजस्थान में वेट अधिक होने की वजह से पेंट्रोल और डीजल के दाम अधिक है। यही वेट कम हो जाता है तो इसका अप्रत्यक्ष रूप से आमजन को फायदा मिलेगा। और पेंट्रोल पेट्रोल पंप व्यवसाय में भी बढ़ावा मिलेगा

कितनी कम होगी कीमत –

पंजाब के मुकाबले में राजस्थान में पेट्रोल और कीमत काफी हद तक जयदा है। राजस्थान जैसलमेर और पंजाब के जालंधर की तुलना करे पेट्रोल की कीमत में 13.54 और डीजल की कीमत में 8.13 का अंतर है। 14 सितंबर को जैसलमेर में पेंट्रोल की कीमत 114.50 और डीजल की कीमत 96.46 था वही जालंधर में पेंट्रोल की कीमत 97.88 और डीजल की कीमत 88.22 है यदि राजस्थान सरकार पेट्रोलियम संगठन संगठन की मांगे मान ले तो पेट्रोल और डीजल कीमत राजस्थान में ₹10 सस्ता हो सकता है।

अन्य खबरें